कांजी हाउस में रखे गए मवेशियों की होगी नीलामी, पशुपालकों को निगम आयुक्त ने दी चेतावनी


गिरजा ठाकुर

अंबिकापुर। शहर की यातायात व्यवस्था सहित राहगीरों के लिए खतरा बने पालतू मवेशियों की धर-पकड़ अभियान में एक बार पुन: तेजी देखने को मिल रही है। इसके बाद भी शहर के विभिन्न हिस्सों में मवेशियों का जमघट थमने का नाम नहीं ले रहा है। रिंग रोड सहित विभिन्न स्थानों में मवेशी एकत्र मिल जाएंगे। इनके अकस्मात दौड़ लगाने या वाहनों के हार्न की आवाज सुनकर बिदकने से कई बार खतरे की स्थिति बन जाती है। निगम आयुक्त के निर्देशन में ऐसे मवेशियों को पकड़कर काऊ कैचर से कांजीहाउस पहुंचाने का सिलसिला तो शुरू हो गया है लेकिन किसी प्रकार की दुर्घटना की स्थिति में इसका जिम्मेदार पशुपालकों को मानते हुए इन पर कार्रवाई की जरूरत महसूस की जा रही है, जिससे उनमें पालतू पशुओं को सड़क या भीड़-भाड़ वाले स्थलों पर विचरण के लिए छोडऩे की प्रवृत्ति पर विराम लगे। हालांकि नवपदस्थ नगर निगम की आयुक्त प्रतिष्ठा ममगई सड़कों पर विचरण करने वाले पशुओं को लेकर गंभीर हैं और उन्होंने आम रास्तों, बाजारों में पशुओं के विचरण को गंभीरता से लेते हुए पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है।


नीलामी की होगी कार्रवाई
नगर पालिक निगम अंबिकापुर क्षेत्र अंतर्गत शहर की सड़कों में घूम रहे आवारा पशुओं को काऊ कैचर के माध्यम से सुरक्षित तरीके से पकड़कर कांजी हाउस में बंद करने के बाद अब उसकी नीलामी की कार्रवाई की जा रही है। काऊ कैचर दस्ते ने हाल में रिंग रोड एवं अन्य मुख्य मार्गों में घूम रहे आवारा मवेशियों को नियमित रात्रि में अभियान चलाकर पकड़ा है। अप्रैल माह से अब तक 110 मवेशियों को पकड़कर कांजी हाउस में रखा गया है। इसके बाद भी पशु पालकों के कानों में जूं नहीं रेंग रही है।


बाजार में बनती है खतरे की स्थिति
शहर के सब्जी मंडी बाजार व गुदरी बाजार में भी इन मवेशियों के कारण सब्जी खरीदने के लिए आने वालों के बीच खतरे की स्थिति बनती है। कई बार ये मवेशी झोले में टंगी सब्जियों और ग्रामीण क्षेत्रों से सब्जी बेचने के लिए आने वाले लोगों की सब्जियों पर मुंह मारते हैं। इन्हें भगाने के चक्कर में सब्जी खरीदने के लिए आने वाले वाहन चालक अचानक इनके दौड़ लगाने से खतरे में आ जाते हैं। कई बार ऐसे हालातों का सामना करते लोग चोटिल भी हुए हैं।
बनती है विवाद की स्थिति निगम का काऊ कैचर दस्ता रोजाना शहर में कार्रवाई के लिए निकल अपनी जिम्मेदारी पूरी करने में लगा है, लेकिन इस दौरान कई बार उन्हें पशु पालकों की हुज्जतबाजी का भी सामना करना पड़ता है। हालांकि ऐसे मामले से दो-चार होते काऊ कैचर के साथ निकले कर्मचारी अपनी ड्यूटी पूरी करने में पीछे नहीं रहते हैं। फिर भी ऐसा मामले को अधिकारियों को संज्ञान में लेने की जरूरत है ताकि शासकीय कार्य के दौरान अवरोध उत्पन्न करने की नीयत रखने वालों को सबक मिल सके।


अपील के साथ कार्रवाई की चेतावनी
नगर पालिक निगम की आयुक्त प्रतिष्ठा ममगई ने आम नागरिकों से अपील की है कि वे अपने पालतु पशुओं को विभिन्न मार्गों में अनावश्यक विचरण हेतु न छोड़ें। मुख्य सड़क व बाजारों में विचरण करने वाले मवेशी दुर्घटना का कारण बनते हैं। उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि समझाइश का पालन नहीं किया जाता है तो उन पर भविष्य में पशु क्रुरता अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Categorized in: