दूसरे टेस्ट के लिए टीम का ऐलान, जानिए किस खिलाड़ी को टीम से निकाला

04-3.jpg

इंडिया और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के लिए दो मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट जमैका के किंग्सटन (Kingston) में खेला जाएगा. यह मुकाबला शुक्रवार 30 अगस्त से शुरू होगा. भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने एंटीगा (Antigua) के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में हुए पहले टेस्ट में मेजबान वेस्टइंडीज (West Indies) को 318 रन से करारी शिकस्त दी थी. भारतीय टीम ने यह मुकाबला चार दिन में ही अपने नाम कर लिया था. भारतीय बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने पहली पारी में अर्धशतक जबकि दूसरी पारी में शतक लगाया था. वहीं, तेज गेेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने दूसरी पारी में महज 7 रन देकर वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी क्रम की कमर ही तोड़कर रख दी थी.
वेस्टइंडीज ने अब दूसरे टेस्ट के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. मेजबान टीम पहले टेस्ट की दूसरी पारी में महज 100 रनों पर सिमट गई थी. दूसरे टेस्ट के लिए चुनी गई टीम में महज एक ही बदलाव किया गया है. तेज गेंदबाज मिगुएल कमिंस (Miguel Cummins) की जगह ऑलराउंडर कीमो पॉल (Keemo Paul) को टीम में शामिल किया गया है. कीमो पॉल पहले टेस्ट के लिए भी टीम में चुने गए थे, लेकिन बाद में चोट के चलते उनकी जगह कमिंस को शामिल किया गया. हालांकि कमिंस पहले टेस्ट में एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके.
वेस्टइंडीज ने हालांकि इस मुकाबले के लिए एक बार फिर दिग्गज क्रिस गेल (Chris Gayle) को नजरअंदाज किया है. 13 सदस्यीय टीम में गेल को जगह नहीं मिली है. गेल भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं. वहीं टखने में चोट के बाद सीरीज से बाहर हुए शेन डाउरिच फिटनेस हासिल करने के लिए बारबाडोस पहुंच चुके हैं.
पहले टेस्ट में भारतीय टीम ने 318 रन से जीत दर्ज की थी, जबकि टीम इंडिया टी-20 और वनडे सीरीज में पहले ही क्लीन स्वीप कर चुकी है. दोनों टीमों के लिए यह टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का भी हिस्सा है. ऐसे में जेसन होल्डर की टीम निश्चित रूप से सीरीज में वापसी करना चाहेगी. क्रिकेट वेस्टइंडीज ने बयान जारी कर कहा कि वेस्टइंडीज की टीम के लिए अच्छी खबर है. ऑलराउंडर कीमो पॉल टखने की चोट से उबर चुके हैं और उन्हें 13 सदस्यीय टीम में जगह दी गई है.
कीमो पॉल की जगह एंटीगा टेस्ट में हिस्सा लेने वाले कमिंस ने अब तक 14 टेस्ट खेले हैं और उनके नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी दर्ज है, जब उन्होंने एंटीगा में बिना खाता खोले दूसरी सबसे ज्यादा गेंदें खेलीं. दूसरी पारी में उन्होंने नाबाद 19 रन बनाए, लेकिन कोई विकेट हासिल नहीं कर सके.

गेल को नहीं मिली जगह
कुछ ही दिनों में 40 साल के होने वाले क्रिस गेल को उम्मीद थी कि उन्हें इस टेस्ट के लिए टीम में शामिल कर लिया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इस बात की संभावना इसलिए भी ज्यादा थीं क्योंकि जमैका क्रिस गेल का होम ग्राउंड भी है. ऐसे में उनके पास घरेलू समर्थकों के सामने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का मौका होता. वेस्टइंडीज की टीम 2002 के बाद से टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम को नहीं हरा सकी है. वेस्टइंडीज को तब से भारत के खिलाफ लगातार सात सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है.

वेस्टइंडीज की टीम : जेसन होल्डर, क्रेग ब्रेथवेट, डैरेन ब्रावो, रोस्टन चेज, शमारह ब्रूक्स, जॉन कैंपबेल, शिमरॉन हेटमायर, रकहीम कॉर्नवाल, कीमो पॉल, जाहमार हैमिल्टन, शैनन गैब्रियल, शे होप, कीमार रोच.



Share this Post On:
scroll to top