बलरामपुर। जिले के बलरामपुर, रामानुजगंज, वाड्रफनगर, राजपुर,शंकरगढ़, कुसमी में पीडब्ल्यूडी विभाग के सड़क,पुल, पुलिया जर्जर हो चुके है। पीडब्ल्यूडी विभाग के द्वारा बगैर निविदा निकाले ही अपने चहेते लोगो को पेंच रिपेयरिंग कार्य दे दिया है। सड़क के गड्ढों में क्रशर गिट्टी की डस्ट भरकर पेंच रिपेयरिंग कर खानापूर्ति की जा रही है। सड़क पे धूल के ग़ुबार से वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारी बोल रहे है पेंच रिपेयरिंग के लिए कोई निविदा नही निकाली गई है, विभागीय काम है।पेंच रिपेयरिंग काम 15 जून से पहले करना था।

पीडब्ल्यूडी के उप संभाग कुसमी क्षेत्र की सड़क,पुल, पुलिया पूरी तरह से जर्जर हो चुके है। गड्ढे भरने के लिए शासन ने दिए है लाखो रुपए मगर गड्ढों में भरा जा रहा है क्रशर का डस्ट कागज़ो में की जा रही है खानापूर्ति। सड़क गड्ढों में तब्दील हो चुकी है आए दिन हो रही है सड़क दुर्घटनाएं जिम्मेदार विभाग शांत बैठ तमाशा देख रहे हैं। राजपुर से प्रतापपुर मुख्य मार्ग सड़क पूरी तरह से उखड़ गई। सालों से खस्ताहाल सड़क पे चलना मुश्किल हो गया है। गुडवत्ता ठीक नही होना सड़क के खराब होने के कारण बताया जा रहा है।अब सड़क के गड्ढों में क्रशर का डस्ट भरा जा रहा है। आय दिन हो रही है सड़क दुर्घटनाएं जिम्मेदार विभाग मौन बैठे हुए है। राजपुर से प्रतापपुर को जोड़ने वाली सड़क यह 28 किलोमीटर लंबी है। सड़क पे बड़े-बड़े गड्ढे हो चुके है आज सड़क की स्थिति ऐसी है की आए दिन सड़क दुर्घटनाएं हो रही है। वही राजपुर गांधी चौक से कुसमी पहुच मार्ग भी गड्ढों में तब्दील हो चुकी है आए दिन सड़क दुर्घटनाएं घटित हो रही है कई घरों की चिराग बूझ चुकी है। अब सड़क के गड्ढों में क्रशर का डस्ट भरा जा रहा है। सड़क कितना गुणवत्तापूर्ण होगा आप समझ सकते है। कांग्रेस सरकार की सपना को अधिकारी-कर्मचारी और ठेकेदार धूमिल कर रहे है। नियम के अनुसार सड़क के गड्ढों में 60 प्रतिशत 20 एमएम क्रशर गिट्टी और 40 प्रतिशत क्रशर डस्ट भरकर रोलर चलाकर पेंच रिपेयरिंग करना है। मगर नियम और कानून को ताकपर रख कर सड़क पे क्रशर का मात्र डस्ट भर कर खानापूर्ति की जा रही है।

आधी राशि कमीशन में तो सड़क कैसी बनेगी – जानकारों का कहना है कि सड़क के निर्माण में आधा से ज्यादा राशि नेता,अधिकारी व ठेकेदार मिल कर डकार जाते है शिकायतों पर जांच होती है। मामले दर्ज होते हैं लेकिन दोषियों पर कार्रवाई नही होती। सड़कों की हालत सुधारने के लिए गुडवत्ता का ख्याल नही रखा जा रहा है। जिसका खामियाजा वाहन चालकों को भुगतना पड़ रहा है। आए दिन हो रही है सड़क दुर्घटनाएं जिम्मेदार विभाग मौत की आंकड़े गिन रही है।

15 साल बाद आई है कांग्रेस की सरकार उसके बाद भी लीपापोती- छत्तीसगढ़ में 15 साल भाजपा की सरकार थी 15 साल के बाद अब कांग्रेस की सरकार आई है। कांग्रेस सरकार चाहती है पूरे छत्तीसगढ़ में सड़क, पुल, पुलिया, शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली आदि काफी विकास कार्य हो मगर जिले स्तर के कुछ अधिकारियों-कर्मचारियों के द्वारा ठेकेदार को लाभ पहुचाने के लिए बगैर निरीक्षण किए ऑफिस में बैठ कर कागज़ो में ही खानापूर्ति कर ठेकेदार को लाभ पहुचाया जा रहा है। ऐसे में कांग्रेस सरकार की सपना कैसे पूरा होगी। छत्तीसगढ़ की जनता आज भी विकास की बाट जोह रही है।

पेंच रिपेयरिंग का निविदा कब निकला किसी को पता नही- बलरामपुर जिले के आधा दर्जन ब्लाकों के पीडब्ल्यूडी सड़क पेंच रिपेयरिंग का निविदा कब निकला किसी को पता नही है अधिकारियों-कर्मचारियों के द्वारा अपने चहेते ठेकेदार को आनन-फानन में पेंच रिपेयरिंग का कार्य थमा दिया गया।

सूत्रों ने बताया कि पेंच रिपेयरिंग कार्य का अगर उच्चस्तरीय जांच की जाए तो लाखों रुपए का फर्जीवाड़ा सामने आएंगे। अधिकारी बोल रहे है पेंच रिपेयरिंग के लिए कोई निविदा नही निकाली गई है, विभागीय काम है

एन.एक्का, कार्यपालन अभियंता-रामानुजगंज- पेंच रिपेयरिंग कार्य पूरे जिले में चल रहा है सड़क पे 60 प्रतिशत 20 एमएम गिट्टी और 40 प्रतिशत क्रशर डस्ट मिलाकर डालना है। उसके बाद रोलर चलाना है। अगर गुणवत्ता पे ध्यान नही दी जा रही है तो जांच उपरांत ठेकेदार का भुगतान रोका जायेगा हमारे यहां पेंच रिपेयरिंग के लिए कोई निविदा नही निकाली गई है, यह विभागीय काम है।

शिवनाथ यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष-बलरामपुर- भूपेश सरकार में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है पेंच रिपेयरिंग कार्य बगैर निविदा निकाले अपने चहेते लोगो को देना कांग्रेस सरकार की भ्रष्टाचार उजागर होते दिखाई पड़ रहा है। इसकी उच्चस्तरीय जांच की मांग की जाएगी।

चिंतामणि महाराज, विधायक-सामरी- पीडब्ल्यूडी उप संभाग कुसमी क्षेत्र में पेंच रिपेयरिंग कार्य कौन करवा रहा है मुझे इसकी जानकारी नही है अधिकारियों से बात करता हूं।

Categorized in: