नगरीय प्रशासन मंत्री डहरिया ने 2 को किया निलंबिल , चार अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस

IMG-20190704-WA0044.jpg

अम्बिकापुर – छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन विकास एवं श्रम विभाग के मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री शिव कुमार डहरिया द्वारा आज जिला पंचायत कार्यालय सरगुजा के सभाकक्ष में नगरीय निकायों के संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक ली गयी। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से नागरिकों को समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण निमार्ण कार्य सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें तथा बारिश की स्थिति में किसी भी स्थान पर जल भराव न हो। नगरीय निकायों में चलने वाले सभी निर्माण कार्यो में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुये समय-सीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
नगरीय प्रशासन मंत्री श्री डहरिया द्वारा अपने दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही बरतने तथा निर्धारित जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित नहीं होने पर नगर पंचायत कुसमी, वाड्रफनगर एवं भटगांव के मुख्य नगर पंचायत अधिकारियों एवं वाड्रफनगर के अभियंता को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है तथा लखनपुर नगर पंचायत के सहायक ग्रेड 2 विद्या सागर चौधरी को पैर दान की खरीदी में अनियमिता के बरतने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर किया गया है। 
अम्बिकापुर निगम में स्वच्छता की स्थिति बनाये रखें 
नगरीय प्रशासन मंत्री ने कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में अम्बिकापुर निगम देश में दूसरे स्थान पर है। हम सभी का यह दायित्व है कि इसकी स्थिति को और भी बेहतर बनाये। उन्होंने कहा कि इसके लिए आवश्यकतानुसार संसाधनों की पूर्ति की जायेगी। उन्होंने अम्बिकापुर मॉडल को सदैव कायम रखने का आग्रह किया ।  
नगरीय निकायों में नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी कार्यक्रम 
श्री डहरिया ने बताया कि नगरीय निकायों में नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी योजना अंतर्गत गोठानों का निर्माण कराया जायेगा, ताकि शहरों के सड़कों में मवेशी घूमते हुये नजर न आयें। सड़कों में मवेशियों के घूमने और बैठने से दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। इन्हीं बातों को दृष्टिगत रखकर नगरीय निकायों में गौठान का निर्माण कराया जायेगा। 
श्री डहरिया ने बताया कि नगरीय निकायों में अधिकारियों एवं कर्मचारियों के स्थानातंरण पश्चात् कार्यभार ग्रहण नहीं करने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध तत्काल कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों पर सहानुभूतिपूर्वक कार्यवाही की जायेगी। नगरीय निकायों में पद रिक्त नहीं होने के स्थिति में जिला एवं संभाग स्तर पर रिक्त पदां पर भर्ती की जायेगी। उन्होंने कहा कि किसी भी कर्मचारी का वेतन लंबित न रखते हुये समय पर वेतन भुगतान सुनिश्चित करें। 
नगरीय प्रशासन मंत्री श्री डहरिया ने मिशन क्लीन सिटी, राजस्व वसूली निर्माण कार्य, भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग, यूजर चार्ज, विद्युत की उपलब्धता एवं गुणवत्ता की समीक्षा करते हुये अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अगली तिमाही तक 50 प्रतिशत राजस्व की वसूली सुनिश्चित करें। बैठक में नगरीय प्रशासन की विशेष सचिव अलरमेल मंगईडी, सरगुजा कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुलदीप शर्मा, सुडा के श्री सौमिल रंजन चौधरी, सयुक्त संचालक श्री बी.आर. चौहान, मुख्य अभियंता श्री भागीरथ शर्मा, निगम सभापति श्री सफी अहमद तथा श्री अजय अग्रवाल एवं नगरीय निकायों के मुख्य कार्यापालन अधिकारी उपस्थित थे। 
मंत्रीगणों का भव्य स्वागत
छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी तथा संस्कृति विभाग के मंत्री श्री अमरजीत भगत एवं छत्तीसगढ़ शासन के नगरीय प्रशासन विकास एवं श्रम विभाग के मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री शिव कुमार डहरिया के सरगुजा आगमन पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकों द्वारा सर्किट हाउस, घंड़ी चौक पुराना बस स्टैड़ एवं जय स्तंभ चौक सहित विभिन्न स्थानों पर भव्य स्वागत किया गया। 

Share this Post On:
scroll to top