वो वजह जिसके चलते सलमान की फिल्म भारत के सुपरहिट होने में आएगी दिक्कत

Screenshot_6-1.jpg

नई दिल्ली – सलमान खान की फिल्म भारत का ट्रेलर रिलीज़ हो गया है. रेस 3 को क्रिटिक्स से बेहद खराब रेटिंग्स मिली और बॉक्स ऑफिस पर भी फिल्म ने औसत सफलता ही हासिल की. पिछला साल ही ऐसा था कि तीनों सुपरस्टार खान बॉक्स ऑफिस पर अपना जलवा नहीं दिखा पाए. हालांकि, रेस 3 के झटके के बाद सलमान एक बार फिर ब्लॉकबस्टर फिल्म की तलाश में हैं और ‘भारत’ सलमान की वो फिल्म साबित हो सकती है जो उन्हें एक बार फिर बॉलीवुड के सबसे बड़े स्टार का तमगा दिला सकती है. इस मल्टीस्टारर फिल्म में सलमान के अलावा दिशा पाटनी, जैकी श्रॉफ, कटरीना कैफ और सुनील ग्रोवर जैसे सितारे हैं जिनका खुद का जबरदस्त फैन बेस है. डायरेक्टर अली अब्बास जफर है, जिनके साथ सलमान ‘सुल्तान’ और ‘टाइगर जिंदा है’ जैसी सुपरहिट फिल्म दे चुके हैं लेकिन इसके बावजूद एक फैक्टर ऐसा है, जिसके चलते भारत की कमाई पर फर्क पड़ सकता है.

3 मिनट 11 सेकेंड का भारत का ट्रेलर हाल ही में रिलीज़ हुआ था और जैसा कि अक्सर होता है, सलमान की फिल्म का ये ट्रेलर रिलीज़ होते ही पहले नंबर पर ट्रेंड होने लगा. सलमान की फिल्मों की खास बात ये है कि उनकी फिल्मों के ट्रेलर को अक्सर फैंस से जबरदस्त प्यार मिलता है और कई बार तो ट्रेलर देखकर अंदाज़ा लगा लिया जाता है कि उनकी फिल्म कितना बिजनेस करने जा रही है. हालांकि, इस बार सलमान फैंस का एक धड़ा ऐसा भी है जिन्हें ये ट्रेलर पसंद नहीं आया है. इन फैंस की शिकायत है कि ट्रेलर देखने के बाद फिल्म की कहानी का पता नहीं चल पा रहा है और उनकी पिछली फिल्मों के मुकाबले भारत का ट्रेलर कम मनोरंजक है.

एक दौर ऐसा था जब सलमान खान स्क्रीन पर नज़र आते थे और दर्शकों में खुशियों की लहर दौड़ पड़ती थी. रेडी, बॉडीगार्ड, किक, दबंग जैसी कई फिल्में हैं जिसमें सलमान ने केवल अपनी स्क्रीन प्रेजेंस से ही कमजोर से कमजोर फिल्म को उबारा. हालांकि, पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया जैसे पावरफुल माध्यम के चलते लोग मसाला फिल्मों के टेस्ट को लेकर चौकन्ने हुए है और सिर्फ स्टार फैक्टर से फिल्में चलने के दिन लद चुके हैं. भारत में एक बड़ा वर्ग अब सिर्फ अच्छे कंटेंट की परवाह करता है जिसके चलते कई सितारों को भी अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकल कर अच्छी स्टोरीलाइन पर फोकस करना पड़ रहा है. सलमान की भारत भी उसी तरह की फिल्म कही जा सकती है. ये फिल्म कोरियन फिल्म ओड टू माइ फादर का रीमेक है. इस फिल्म में एक शख़्स की यात्रा को दिखाया गया है जिसके बैकड्रॉप में भारत-पाक का विभाजन भी है.

ओड टू माइ फादर को साउथ कोरिया की बेहतरीन फिल्म में शुमार किया जाता है और माना जा रहा है कि सलमान की इस फिल्म में भी प्लॉट उनकी पिछली फिल्मों की तुलना में जटिल हो सकता है. ऐसे में सलमान का वो दर्शक वर्ग जो उन्हें सिर्फ स्क्रीन पर देखने आता है और जिन्हें स्क्रिप्ट वगैरह से खास मतलब नहीं है, ऐसे कुछ फैंस इस फिल्म से थोड़ा छिटक सकते हैं जो सलमान के लिए किसी विडंबना से कम नहीं होगा. लेकिन अगर भारत अपने स्क्रीनप्ले और अपनी स्क्रिप्ट के चलते बेहतरीन प्रदर्शन करती है तो ऐसे में ये बॉलीवुड के लिए एक सुनहरा समय साबित हो सकता है क्योंकि अगर एक स्टार अगर अपनी स्टार पावर से इतर फिल्म की स्क्रिप्ट पर मेहनत करना ज्यादा जरुरी समझता है तो देश के सिनेमाप्रेमियों के लिए ये किसी सौगात से कम नहीं होगा.

Share this Post On:
  
scroll to top