राज्यसभा की दो सीटें भाजपा से छीनेगी कांग्रेस

Screenshot_2.jpg

रायपुर . विधानसभा चुनाव में जीत के बाद अब कांग्रेस राज्यसभा से भाजपा की दो सीटें छीन लेगी। अप्रैल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा और भाजपा के रणविजय सिंह जूदेव का कार्यकाल खत्म होगा। एक सदस्य के लिए 34 विधायकों का समर्थन चाहिए। कांग्रेस के पास 69 हैं। यानी दोनों सीटें कांग्रेस की होंगी। इसके बाद जून-2022 में कांग्रेस की छाया वर्मा और भाजपा के रामविचार नेताम की जगह खाली होगी। इसमें भी कांग्रेस निर्विरोध जीत जाएगी, क्योंकि भाजपा के 14, जोगी कांग्रेस के 5 और बसपा के 2 विधायक मिलाकर भी 34 की संख्या तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। इस तरह राज्यसभा में छत्तीसगढ़ से कांग्रेस की ताकत बढ़ जाएगी। प्रदेश से राज्यसभा में 5 सीटें हैं। इनमें दो कांग्रेस व तीन सीटें भाजपा के कब्जे में हैं। वोरा और जूदेव की खाली होने वाली सीट के लिए फरवरी में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। बजट सत्र के दौरान इसके लिए चुनाव कराए जा सकते हैं। प्रदेश में कांग्रेस को मिले बड़े बहुमत का बड़ा असर आगे राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के चुनाव में भी होगा।

इन्हें चुनने के लिए भी विधायक, लोकसभा और राज्यसभा दोनों के सदस्य वोट करते हैं। इनके वोट की कीमत एकल संक्रमणीय पद्धति से तय होती है। राष्ट्रपति के चुनाव जुलाई-2022 और उप राष्ट्रपति के अगस्त 2022 में होने हैं। उस समय तक भाजपा के 9 लोकसभा सांसद, 1 राज्यसभा सदस्य और 14 विधायक रहेंगे, जबकि कांग्रेस के 2 लोकसभा, 4 राज्यसभा सदस्य और 69 विधायक होंगे। इनका वोट मूल्य भाजपा से ज्यादा होगा। यानी राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के अगले प्रत्याशियों को छत्तीसगढ़ से ज्यादा वोट मिलेंगे।

सरोज का कार्यकाल चुनाव के बाद तक
भाजपा की राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय का कार्यकाल अप्रैल 2024 तक है। इससे पहले दिसंबर 2023 में राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं। यदि कांग्रेस अपना परफॉर्मेंस दोहराती है तो पांचवीं सीट भी भाजपा के हाथ से निकल सकती है। बीजेपी सत्ता में वापसी करती है तो उस समय जो भी विधायकों की संख्या रहेगी, उस हिसाब से यह सीट बच जाएगी और नई सीटें भी मिल सकती हैं। जानकारों के मुताबिक 2000-03 के बीच जब छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनी थी, तब राज्यसभा में 4-1 की स्थिति बनी थी। उसके बाद अब फिर से ऐसी परिस्थिति बन रही है।

साभार – दैनिक भास्कर

Share this Post On:
scroll to top