खाद्य मंत्री ने की आठ किलोमीटर पदयात्रा, नदी पार कर ग्राम कदनई पहुंचे ग्रामीण लंबे समय से कर रहे थे पुल की मांग,

ARTICLE TOP AD

भूमिपूजन कर कहा-कनेक्टिविटी बेहतर होगी

अंबिकापुर। सरगुजा जिले के बतौली ब्लाक के ग्राम करदना से आठ किलोमीटर की पदयात्रा करते हुए कैबिनेट मंत्री अमरजीत भगत ग्राम कदनई तक पहुंचे। इस बीच उन्होंने रास्ते में पडऩे वाली नदी को भी पैदल पार किया। अपने निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आनेवाले ग्राम कदनई में उन्होंने पुल निर्माण कार्य का शिलान्यास व भूमिपूजन किया। दुर्गम ग्राम कदनई और करदना के बीच बरसों से ग्रामीणों के द्वारा की गई पुल की मांग लंबित थी। मंत्री अमरजीत भगत की कोशिश से क्षेत्र में पुल निर्माण कार्य आरंभ हो गया है। इससे ग्रामवासी बेहद खुश हैं। पुल निर्माण से दोनों ग्रामों के बीच की कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी। इस मौके पर मंत्री अमरजीत भगत ने कहा लंबे समय से गांव के लोगों की सहूलियत के लिए पुल की मांग हो रही थी। ग्रामवासियों की मांग और उनकी जरूरतों को समझने के लिए करदना से कदनई तक वे पैदल पहुंचे। यहां पुल का निर्माण होने से दोनों गांवों की कनेक्टिविटी और बेहतर हो जाएगी। यहां के जनजीवन में बड़ा बदलाव आएगा।


एयरपोर्ट के उन्नयन कार्य का किया निरीक्षण-

दरिमा स्थित मां महामाया एयरपोर्ट के उन्नयन कार्य का निरीक्षण करने खाद्य मंत्री अमरजीत भगत शुक्रवार को पहुंचे। उन्होंने टेंडर के अनुसार सभी कार्यों में प्रगति लाकर आगामी अप्रैल माह तक काम पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
खाद्य मंत्री ने एयरपोर्ट के उन्नयन के लिए किए जा रहे कार्यों के प्रगति की जानकारी ली। रन-वे की निर्धारित लंबाई में गुणवत्तापूर्ण निर्माण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उन्नयन कार्य शीघ्र पूरा करें ताकि यहां से 72 सीटर विमान परिचालन के लिए लाइसेंस लेने की प्रक्रिया जल्द पूरी हो सके। उन्होंने एयरपोर्ट परिसर में संचालित स्कूल के अन्यत्र शिफ्ट होने पर नवीन स्कूल भवन निर्माण के लिए राशि उपलब्ध कराने के निर्देश तहसीलदार को दिए। वर्तमान में पुराने रन-वे को पूरी तरह से उखाड़ा जा चुका है तथा सब ग्रेड का कार्य प्रगति पर है। ज्ञात हो कि मां महामाया एयरपोर्ट के उन्नयन कार्य के लिए शासन द्वारा 46 करोड़ 27 लाख रुपये स्वीकृत किया गया है। उन्नयन कार्य में रन-वे की लंबाई 1800 मीटर तथा मोटाई में भी वृद्धि की जाएगी। इसी प्रकार एप्रन को भी नए तरीके से बनाया जाएगा। इस दौरान पार्षद दीपक मिश्रा, इरफान सिद्दीकी, लक्ष्मी गुप्ता, श्यामलाल जायसवाल, लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता, कार्यपालन अभियंता सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण

खाद्य मंत्री ने अंबिकापुर जनपद अंतर्गत धान उपार्जन केंद्र करजी, दरिमा, रकेली एवं कर्रा में धान खरीदी कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने उपार्जन केंद्रों से धान के उठाव में तेजी लाने व पंजीकृत सभी किसानों को टोकन प्रदाय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा किसी भी समिति से किसानों को टोकन नहीं मिलने की शिकायत नहीं आनी चाहिए। इस दौरान जिला खाद्य अधिकारी, जिला विपणन अधिकारी, तहसीलदार, जनपद सीईओ सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।