250 रुपये में घर बैठे कर सकेंगे कोरोना टेस्ट, मोबाइल ऐप पर 15 मिनट में मिलेगी रिपोर्ट, जानें पूरा प्रोसेस

253
ARTICLE TOP AD

कोविसेल्फ नाम कोविड-19 टेस्टिंग किट को मंजूरी मिल गई है अब घर बैठे ही सिर्फ 250 रुपये में कोरोना टेस्ट किया जा सकेगा। इसकी रिपोर्ट सिर्फ 15 मिनट में प्राप्त की जा सकेगी। इसके बाद ऐप पर कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आए जाएगी। कैसे कर सकेंगे कोरोना टेस्ट, जानें पूरा प्रोसेस।

भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का कहर जारी है और बुधवार को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कोविसेल्फ नामक कोविड टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है। यह किट घर बैठे ही कोरोना जांच करने की सुविधा देगी। इसके लिए आपको किसी अस्पताल और नर्सिंग होम जाने की जरूरत नहीं होगी।

वीडियो न्यूज एजेंसी एएनआई के ट्वीट के मुताबिक, पुणे की मायलैब को आईसीएमआर की तरफ से भारत की पहली सेल्फ रैपिड एंटिजन टेस्ट किट के रूप में मंजूरी मिल गई है। आईसीएमआर ने कोविसेल्फ को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें किट के प्रयोग को लेकर दिशानिर्देश हैं।
मायलैब के मुताबिक, अगले सप्ताह तक कोविसेल्फ किट देश के 7 लाख से ज्यादा मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध हो जाएंगे। साथ ही इसे ऑनलाइन खरीदने का भी विकल्प प्राप्त हो सकता है। कंपनी के प्रमुख सुजीत जैन के मुताबिक, उनकी कंपनी देश के 90 प्रतिशत इलाके में इस किट को पहुंचाना चाहती है।

सुजीत जैन के मुताबिक, इस किट से सिर्फ 2 मिनट में टेस्ट किया जा सकेगा, जबकि परिणाम प्राप्त करने में करीब 15 मिनट का समय लगेगा। इस किट की मदद से लोग घर बैठे ही अपना टेस्ट कर सकेंगे। इस किट का इस्तेमाल लक्षण आने के बाद या फिर किसी संक्रमिण व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद किया जा सकता है। इससे रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए CoviSelf app का इस्तेमाल करना होगा।