WhatsApp लाया नया फीचर, अब बिना फोन के भी होगी ऑडियो-वीडियो कॉलिंग

104
ARTICLE TOP AD

WhatsApp Web Calling Feature: इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए नया फीचर जारी कर दिया है. यह फीचर WhatsApp Desktop App के लिए आया है. इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने कंप्यूटर से व्हाट्सऐप कॉल कर सकते हैं. WhatsApp Web कॉलिंग फीचर बीटा वर्जन यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है.

WhatsApp Web कॉलिंग फीचर

WhatsApp पर कंपनी आये दिन कोई न कोई नया फीचर उपलब्ध कराती ही रहती है. इसी क्रम में कंपनी ने WhatsApp Desktop App के लिए एक नया WhatsApp Web कॉलिंग फीचर पेश किया है जिसका इंतजार यूजर्स को पिछले काफी समय से था. यह फीचर दिसंबर 2020 में भी रोलआउट हुआ था लेकिन इस फीचर को तब केवल लिमिटेड बीटा वर्जन यूजर्स के लिए ही पेश किया गया था. अब इसे WhatsApp Web/Desktop वर्जन 2.2104.10 को अन्य बीटा यूजर्स के लिए भी रॉल आउट कर दिया गया है.

डेस्कटॉप/लैपटॉप पर व्हाट्सऐप ऑडियो/वीडियो कॉलिंग

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp यूजर्स के लिए ऑडियो-वीडियो कॉलिंग फीचर को रोलआउट कर दिया गया है. ऐसे में अब बीटा यूजर्स डेस्कटॉप और लैपटॉप पर WhatsApp ऑडियो-वीडियो कॉलिंग का लाभ उठा पाएंगे. WhatsApp Web के इस नए अपडेट के जरिए यूजर्स बेहद आसानी से बिना फोन के ही ऑडियो-वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे. बस आपको ध्यान यह रखना है कि इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपका WhatsApp अकाउंट आपके डेस्कटॉप में लॉग-इन होना चाहिए. साथ ही फोन और लैपटॉप/डेस्कटॉप का एक साथ होना भी बेहद जरूरी है.

WhatsApp – Telegram की टक्कर

WhatsApp द्वारा पेश किया गया है फीचर Telegram को कड़ी टक्कर देता नजर आयेगा, क्योंकि Telegram भी इसी तरह का फीचर उपलब्ध कराता है. WhatsApp का यह फीचर MacOS और Windows लैपटॉप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको एेप स्टोर या विंडोज स्टोर से WhatsApp ऐप को डाउनलोड करना होगा. अगर आप ऐप डाउनलोड नहीं करना चाहते, तो आप web.whatsapp.com पर भी जा सकते हैं. आपको QR कोड के जरिये लॉगइन करना होगा. जल्द ही WhatsApp कॉलिंग फीचर को सभी यूजर्स के लिए लॉन्च कर देगा.