अपर कलेक्टर कोरिया एसएन अहिरवार को निलंबित करने महिला आयोग ने शासन को लिखा पत्र…

ARTICLE TOP AD

मामला पत्नी को प्रताड़ित करने व आयोग के क्षेत्राधिकार को चुनौती देने का…

बैकुण्ठपुर – छत्तीसगढ़ महिला आयोग ने पत्नी से मारपीट व बच्चों को अलग रखने के एक मामले में सुनवाई के लिए उपस्थित अपर कलेक्टर कोरिया सुखनाथ अहिरवार द्वारा अमर्यादित व्यवहार किये जाने पर राज्य शासन को पत्र लिखते हुए उक्त अधिकारी को निलंबित व पदावनत किये जाने की बात कही है।

दरअसल पूरा मामला पत्नी को प्रताड़ित करने व बच्चों को अपने पास रखकर पत्नी को घर से निकालने वाले कोरिया के अपर कलेक्टर सुखनाथ अहिरवार से संबंधित है। यह मामला छत्तीसगढ़ महिला आयोग के समक्ष गत दिनों सुनवाई के दौरान सामने आया। अपर कलेक्टर सुखनाथ ने तैश में आकर कहा कि वे महिला आयोग को नहीं मानते। जिसे जो करना हो, कर लें। ऐसी टिप्पणियों को बेहूदा मानते हुए महिला आयोग ने अपर कलेक्टर के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने के लिए मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। सुनवाई के दौरान बकायदा अपर कलेक्टर ने नोट शीट पर हस्ताक्षर भी किए हैं। विदित हो कि पत्नी ने अधिकारी पति के खिलाफ महिला आयोग में शिकायत की है कि उसके पति उच्च अधिकारी हैं। उन्होंने दोनों बच्चों को जबरदस्ती अपने पास रखा है और मुझे घर से निकाल दिया है। इस मामले में महिला आयोग ने अपर कलेक्टर पति को बुलवाया था, लेकिन पति ने कुछ भी सुनने से इंकार कर दिया और कहा कि महिला आयोग हमारे मामले में कुछ न करे। आयोग को कोई अधिकार नहीं है। अपर कलेक्टर को महिला आयोग ने 9 अक्टूबर को बुलाया था लेकिन वे ड्यूटी का बहाना बनाकर नहीं आये। उसके बाद 14 अक्टूबर को फिर सुनवाई की तारीख तय की गयी, इस तारीख को अपर कलेक्टर तो खुद आये, लेकिन अपनी दोनों बेटियों को लेकर नहीं आये। सुनवाई के दौरान पत्नी की सभी शिकायत सही पायी गयी, जबकि अपर कलेक्टर सुनवाई के दौरान ग़ैरजिम्मेदाराना तरीके से जवाब देते रहे।


सुनवाई के दौरान जिम्मेदार शासकीय अधिकारी सुखनाथ अहिरवार अपर कलेक्टर कोरिया द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग द्वारा की जा रही सुनवाई की न्यायालीन प्रक्रिया में महिला आयोग के क्षेत्राधिकार को चुनौती देना, महिला आयोग की अधिकारिता को इनकार करना और न्यायालीन क्षेत्राधिकार के तहत की जा रही कार्यवाही से पूर्णतः असहयोग करना और आदेश का अपालन कर अमर्यादित आचरण कर शिकायतकर्ता पत्नी को महिला आयोग के समक्ष चुनौती देकर प्रताड़ित करने के संबंध में तत्काल प्रभाव से सुखनाथ अहिरवार अपर कलेक्टर जिला कोरिया को निलंबित व पदावनत किया जाकर उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी विभागीय कार्रवाई की मांग की है।


मामला महिला आयोग के अधिकारिता क्षेत्र में नही:- एसएन अहिरवार..

महिला आयोग की नाराजगी पर अपर कलेक्टर सुखनाथ अहिरवार का कहना है कि मामला न्यायालय में चल रहा है। उन महिला आयोग के अधिकारिता क्षेत्र में नही है। पत्नी कई बार शिकायत करके वापस ली है। मुख्य सचिव तक पहले भी अपनी बात रख चुका हूं। मैं मीडिया में नही आना चाहता लीगल रूप से बात कहूंगा। मुख्य सचिव को किरणमयी नायक ने निलंबित करने लिखा है पत्र।