दहेज़ प्रताड़ना से तंग आकर विवाहिता ने कीटनाशक दवा पीकर आत्म हत्या की थी, परिजनों ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंप कार्यवाई की मांग की

ARTICLE TOP AD

अनिल सोनी

बलरामपुर। सूरजपुर जिले के प्रतापपुर केवरा निवासी राजकुमारी यादव ने अपनी पुत्री की विवाह राजपुर झींगों में की थी। विवाहिता ने दहेज़ प्रताड़ना से तंग आकर कीटनाशक दवा पीकर आत्म हत्या की थी। परिजनों ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंप ससुराल पक्ष वाले दामाद,ससुर व सास के विरुद्ध दहेज प्रताड़ना का आरोप लगाया है।

ग्राम केवरा कटईपारा थाना प्रतापपुर जिला सूरजपुर निवासी 50 वर्षीय राजकुमारी यादव ने अपनी पुत्री परबतिया यादव की विवाह 2013 में सामाजिक रीतिरिवाज के साथ राजपुर के ग्राम झींगों निवासी 30 वर्षीय संजय यादव पिता सरजू यादव के साथ की थी। शादी के बाद ससुराल पक्ष वाले विवाहिता से दहेज में 5 लाख रुपए की मांग करने लगें। पैसा नही मिलने पर ससुराल पक्ष वाले विवाहिता को प्रताडित करने लगे। 30 अगस्त 2020 को ससुराल पक्ष वाले विवाहिता के साथ मारपीट कर प्रताड़ित कर रहे थे। विवाहिता ने मोबाइल के माध्यम से अपने भाई मनीष यादव को सूचना दी थी। मनीष यादव बहन की ससुराल पहुंचकर हैं बहन को अपने साथ ग्राम केवरा ले आया था। 6 सितंबर को ससुराल पक्ष वाले निवेदन किया था कि अब झगड़ा मारपीट नही होगा अपनी पुत्री परबतिया को पहुंचा दे 7 सितंबर को मनीष यादव अपनी बहन को ससुराल पहुंचा कर अपने घर चला गया। इसके बाद ससुराल पक्ष वाले विवाहिता से दहेज में 5 लाख रुपए की मांग की पैसा नही मिलने पर विवाहिता को मारपीट कर प्रताड़ित करने लगें। विवाहिता ने तत्काल अपने भाई को मोबाइल के माध्यम से सूचना दी भाई रास्ते से ही लौट आया। ससुराल पक्ष वाले बोले दहेज में 5 लाख रुपए दो नही तो अपनी बहन को अपने साथ ले जाओ आसपास के ग्रामीणो के समझाइस के बाद मामला शांत हुआ।

8 सितंबर रात्रि 9 बजे सजंय यादव ने अपने ससुराल मोबाइल से सूचना दिया कि तुम्हारी बेटी परबतिया यादव कीटनाशक दवा पीकर आत्महत्या कर ली है।बेटी की लाश अपने घर ले जाओ मायके पक्ष वाले विवाहिता के ससुराल पहुंचे तो पता चला कि विवाहिता को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए है।विवाहिता की लाश देख मायके पक्ष वाले बोले विवाहिता के ससुराल वाले दहेज में 5 लाख रुपए की मांग किए थे पैसा नही मिलने पर विवाहिता की हत्या कर दिए है। मायके पक्ष वाले दामाद, ससुर व सास के विरुद्ध पुलिस थाना रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंचे मगर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज नही की। मायके पक्ष वाले पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंप दामाद,ससुर व सास के विरुद्ध कार्यवाई की मांग की है।

@ विवाहिता ने कीटनाशक दवा पीकर आत्महत्या की थी जांच चल रही है पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मामला दर्ज की जायेगी।
फ़र्दीनन्द कुजुर, पुलिस निरीक्षक-राजपुर।